Google SEO Guide से blog या website की page rank improve कैसे करे

नमस्कार दोस्तों, आज मै आपको google search engine पर seo-friendly work कैसे करते है, इसके बारे में बताऊंगा। तो Google seo guide में आपका स्वागत है. Google पर अपनी website की ranking बढ़ाने के लिए एक all-in-one guide। What is SEO? SEO का मतलब search engine optimization होता है और यह website को optimize कर के google के first page पर आने की सम्भावनाओ को बढ़ता है।


SEO के दो important parts होते है, On-page SEO और off-page SEO, और इन्ही दो options से हम किसी भी blog या website का seo करते है.

मेरे जैसे बहुत से लोग जो इस field में है, और हम ये जानते हे की blog या website no.of pages का bundle होता है. और कौन सा page google में rank करेगा वह उस page  के SEO पर depend करता है। अब यदि किसी page का On-page SEO और off-page SEO  दोनों अच्छे से नहीं होता है तो उस blog या website पर traffic नहीं आता है।

 अब सवाल ये है की हम तो मेहनत तो बहुत करते है लेकिन blog पर traffic नहीं आता है?  इस समस्या से निपटने के लिए google ने हमें एक guide प्रदान की है और उसी guide को हम google seo guide कहते है।  Google  की कुछ guideline है और अगर हम google guideline के rules को follow करे तो अच्छे परिणाम मिल सकते है।

तो चलिए दोस्तों हम कुछ important points पर discuss करते है जो की google की guideline को follow करते है।

हमेशा useful content लिखे:-

हमारी website या blog पर विशेषकर homepage पर high quality content होना चाहिए , यह सबसे important है google guide के हिसाब से यदि आपके blog या website पर useful content होगा तो visitor को अपनी और attract करेगा।

Keyword की सही placing करे :-

Keywords का सही use करे मेरा मतलब जो आप targeted keyword लेंगे उसे first paragraph में use कर लेना चाहिए और यह paragraph लगभग 100 words का होना चाहिए, मै ऐसा इसलिए बोल रहा हु, क्योकि googlebot जब blog का page crawl करता हे तो वो शुरू के first 100 words और  last के 100 words में keywords को find करता हे और अगर हम blog के इस section में keywords का सही use करे तो ये  हमारे blog के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

Keyword और LSI keyword:-

Keyword को आप Google keyword planner की help से find कर सकते है जो की google  का एक free tool है, एक बात ध्यान रखे की जब आप keyword choose करेंगे तो उसका volumn low होना चाहिए जिस से की हम google पर हमें अच्छे तरह से hits मिले। जब हम google keyword planner tool की help से keyword find कर ले तो हमारा दूसरा काम इसके LSI find करना है. LSI keywords क्या है? LSI keyword वह keywords है जो हमारे targeted keyword से मेल खाते है, अन्तः इन keywords का use भी अच्छी तरह से करे उदाहरण के लिए अगर आप 1000 words का article लिख रहे है तो उसमे at least 3-4 बार LSI keywords use कर सकते है।

Proper Heading use करे:-

Article में heading बहुत important होती है, h1 से h6 तक heading होती है. blog में title को h1 में लिखा जाता है, शेष sub-headings के लिए हम h2 से h6 headings का use करते है। ध्यान रखे हमको अपने blog में h1 का use केवल एक बार करना है. और शेष headings को आप कितनी भी बार use कर सकते है, और अगर आप सभी headings में keywords का use करे तो बहुत ही अच्छा होगा।

Link Building बनाये :-

जैसा की मैंने ऊपर बताया है की content में quality होना चाहिए, इसके साथ ही google ने हमें एक और सुविधा प्रदान की है जिसे हम link building कहते है, blog में link building कैसे करे?  links मुख्यतः 2 प्रकार की होती है पहली inbound link building और दूसरी outbound link building। हम दोनों links के प्रकार को एक-एक कर के समझते है।

Inbound link building :-

जब हम अपने blog को अपने किसी दूसरे blog से link करते है तो इस प्रकार की link building को inbound या internal link building कहते है. यह option page rank improve के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योकि जब हम internal link build करते है तो visitors हमारे blog पर ज्यादा समय तक रुकेगा और इसमें हमारे blog की page rank improve होगी।

Outbound link building:-

जब हम अपने blog को किसी other blog or website की link को अपने blog में add करते है तो इस प्रकार की link building को outbound या external link building कहते है। इस प्रकार की link building इस बात का जरूर ध्यान रखे की जिस outer link को आप add करना चाहते है वो nofollow होना चाहिए, ऐसा इसलिए करना चाहिए क्यों जब google हमारे blog page को crawl करेगा तो जिस site को हमने add किया है google उसे crawl नहीं करेगा और ऐसा करना हमारे blog के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।

अपनी Website or blog को easy accessible बनाये:-

अपनी website या blog को easy accessible बनाने की कोशिश करे, अपनी website की speed को आप GTmatrix पर check कर सकते है।आपकी website के pages की speed किसी है ये सब GTmatrix show कर देगा। ऐसा हम इसलिए करते है क्योकि जब आपका content google search engine पर crawl करता है  तो googlebot javascript, cookies, session, DTHML etc. जैसी options सम्पूर्ण website को crawl करने में परेशानी उत्पन्न करते है अन्तः जहा तक हो सके अपने blog या website को light weight रखे।

ये सब factors google seo guideline के अनुसार है. अगर आप इन सभी google standard को use करते है तो इसमें कोई शक नहीं है की आपका page google search engine पर अच्छे तरह से  trend करेगा. एक बात का ध्यान रखे की अपने blog में  keyword stuffing कभी भी ना करे क्योकि ये funda  google को रास नहीं आता है और अगर आप keywords का ऐसा miss use करते है, तो googlebot आपकी website को panalise भी कर सकता है.
  

Vijay Jadon Published by Vijay Jadon

Nulla sagittis convallis arcu. Sed sed nunc. Curabitur consequat. Quisque metus enim venenatis fermentum mollis. Duis vulputate elit in elit. Si vous n'avez pas eu la chance de prendre dans tous.
Follow us Google+.

0 comments:

Popular Post

Contact

© 2014 Thewordpressinfo. Designed by Bloggertheme9
Powered by Blogger.